गुजरात में पूर्व दिग्गज आदिवासी भाजपा कैबिनेट मंत्री गुजरात भाजपा प्रमुख के खिलाफ कथित साजिश में बेनकाब हुए

Advertisement

सूरत: गुजरात सरकार में पूर्व दिग्गज नेता आदिवासी भाजपा कैबिनेट मंत्री को गुजरात भाजपा अध्यक्ष और नवसारी सांसद सीआर पाटिल को पद से हटाने की कथित साजिश के लिए बेनकाब किया गया है।

यह ऐसे समय में आया है जब पाटिल को एक भाजपा कार्यकर्ता द्वारा उनके नाम को बदनाम करने के प्रयास का सामना करना पड़ा। अहमदाबाद के रहने वाले जिनेंद्र शाह को पिछले हफ्ते सूरत शहर की अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया था। शाह ने पार्टी फंड से 80 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार के विस्फोटक दावे करते हुए और उनका नाम बदनाम करते हुए सीआर पाटिल से 8 करोड़ रुपये की भारी रकम वसूलने का प्रयास किया।

जैसे ही जांच शुरू हुई, लोकसत्ता गुजराती अखबार द्वारा प्रकाशित एक चौंकाने वाले लेख ने एक और मामले की ओर ध्यान दिलाया, जिसमें एक वरिष्ठ आदिवासी भाजपा नेता शामिल था, जो गुजरात सरकार में एक महत्वपूर्ण कैबिनेट पद पर था। इस नेता पर अपने ग्रुप के साथ मिलकर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के खिलाफ साजिश में शामिल होने का आरोप है.

साजिश के बारे में जानने पर, सीआर पाटिल ने तुरंत सूरत पुलिस अधिकारियों को सतर्क किया, और उनसे आरोपों के पीछे की सच्चाई को उजागर करने के लिए गहन जांच शुरू करने का आग्रह किया। न्याय की तलाश में, सूरत पुलिस ने दो व्यक्तियों, इरफ़ान और दीपू को पकड़ा, जिनसे पाटिल के खिलाफ साजिश पर प्रकाश डालने के लिए घंटों पूछताछ की गई।

बाद में जांच पुलिस को कोसांबा नगरपालिका के संगठनात्मक अध्यक्ष हरदीपसिंह अटोदरिया तक ले गई। अतोदरिया को भी साजिश के संबंध में गहन पूछताछ का सामना करना पड़ा। विशेष रूप से, पूर्व कैबिनेट मंत्री द्वारा उनकी ओर से पाटिल से व्यक्तिगत अनुरोध करने के बाद उन्हें जाने की अनुमति दी गई थी।

जैसे-जैसे मामला खुलता जा रहा है, सूरत पुलिस किसी भी अन्य सबूत को उजागर करने और गुजरात भाजपा अध्यक्ष के खिलाफ कथित साजिश पर प्रकाश डालने के लिए प्रतिबद्ध है।

पारदर्शी और निष्पक्ष प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए, जांच की प्रगति पर अधिकारियों द्वारा बारीकी से नजर रखी जा रही है।

गुजरात में अपनी अनूठी राजनीतिक रणनीति और करिश्मा के लिए प्रसिद्ध सीआर पाटिल ने 2022 में गुजरात विधानसभा चुनाव का नेतृत्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की, कुल 182 में से अभूतपूर्व 156 सीटें हासिल कीं. पार्टी रैंक में पाटिल की तेजी से वृद्धि और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके करीबी संबंधों ने इस जांच के महत्व को और बढ़ा दिया है।

भाजपा के एक प्रमुख नेता के खिलाफ कथित साजिश के खुलासे ने गुजरात के राजनीतिक परिदृश्य में भूचाल ला दिया है.

Advertisement