AM/NS India ने समुद्र तटीय इकोसिस्टम की रक्षा के लिए मैंग्रोव का प्लांटेशन शुरू किया

AM/NS India का लक्ष्य तटीय क्षेत्र में 50 हेक्टेयर में लगभग 1.50 लाख मैंग्रोव लगाने का है।

Advertisement

सूरत-हजीरा :  दुनिया के दो सबसे बड़े इस्पात उत्पादक आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील के संयुक्त उद्यम आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (AM/NS India) ने भरूच जिले के समुद्र तट के नाडा गांव में मैंग्रोव पेड़ों के प्लांटेशन का प्रोजेक्ट शुरू किया है। यह परियोजना भरूच जिले के तटीय क्षेत्र की सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता के साथ जंबुसर तालुका में कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) पहल के रूप में AM/NS India द्वारा शुरू की गई है। AM/NS India का लक्ष्य तटीय क्षेत्र में 50 हेक्टेयर में लगभग 1.50 लाख मैंग्रोव लगाने का है।
मैंग्रोव प्लांटेशन अभियान की शुरुआत AM/NS India के एनवायरमेंट हेड शंकर सुब्रमण्यम और AM/NS India व Indonesia के HSE हेड सारंग महाजन के हाथों की गई। इस अवसर पर भरूच जिला प्रशासन के सरकारी अधिकारी, निर्वाचित प्रतिनिधि, जंबूसर तहसील के वन अधिकारी, तहसील विकास अधिकारी (टीडीओ) और असरसा गांव के सरपंच विशेष रूप से उपस्थित थे। उन्होंने इस पहल की सराहना की।

AM/NS India starts mangrove plantation to protect coastal ecosystem
तटीय इकोसिस्टम के संरक्षण के लिए मैंग्रोव महत्वपूर्ण हैं। इस प्रकार के पेड़ मुहाने, डेल्टा और लैगून के अंतर्ज्वारीय क्षेत्र में उगते हैं, जो तटीय कटाव के खिलाफ एक सुरक्षात्मक अवरोध के रूप में कार्य करते हैं और भूमि को लहरों, ज्वार और तूफान के प्रभाव से बचाते हैं। इसके अलावा, मैंग्रोव विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के लिए महत्वपूर्ण आवास प्रदान करते हैं। इनमें पक्षियों के घोंसले, मछली नर्सरी और विभिन्न समुद्री जानवरों के लिए आश्रय स्थल शामिल हैं।
AM/NS India के CSR – हेड डॉ. विकास यादवेंदु ने बताया कि “मैंग्रोव के इकोसिस्टम महत्व को पहचानते हुए AM/NS India ने प्रति हेक्टेयर लगभग 3,000 मैंग्रोव लगाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। “इस परियोजना की सावधानीपूर्वक योजना और कार्यान्वयन के माध्यम से कंपनी भरूच जिले की तटीय जैव विविधता को बहाल करने और बढ़ाने का प्रयास करेगी, जिससे क्षेत्र के समग्र पारिस्थितिक स्वास्थ्य में योगदान मिलता है।”
AM/NS India इस CSR प्रयास के माध्यम से सतत विकास और पर्यावरण प्रबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है। मैंग्रोव के संरक्षण में सक्रिय रूप से भाग लेकर कंपनी जलवायु परिवर्तन को कम करने, प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करने और स्थानीय आबादी की सामान्य भलाई को बढ़ाने के लिए सार्थक कदम उठा रही है।

Advertisement